Header Ads

Header ADS

आज की कहानी। हर्बल दबा। Story in hindi. 11.7.20


आज की कहानी। 


★हर्बल दवा★


राजा भूपाल के स्त्री रोग विशेषज्ञ बीमार पड़ गए। वह एक सप्ताह तक बिस्तर से नहीं उठ सकी। राजा ने चिंतित होकर मंत्री से कहा, "ऐसा लगता है कि डॉक्टर अपनी दवा नहीं लिख रहे हैं।" तो उसके साथ क्या व्यवहार करना उचित होगा?


मंत्री ने तुरंत कहा, “भगवान, हमारे राज्य में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं है। लेकिन हम किसी भी चिकित्सक को इसका इलाज करने का आदेश नहीं दे सकते। "इसके अलावा, हमें नहीं पता कि किस डॉक्टर के पास सबसे अधिक कौशल है।" इसलिए घोषित करें, "किसी ऐसे व्यक्ति को व्यक्त करें जो आश्वस्त और अनुभवी हो, एक शाही चिकित्सक का इलाज करने के लिए तैयार है।"

राजा को राजा का प्रस्ताव उचित लगा। लेकिन घोषणा के बाद, एक समस्या पैदा हुई। किसी ने भी चिकित्सक के इलाज की हिम्मत नहीं की। ”

सभी ने सोचा, “डॉक्टर, बैठक धनुष की तरह है। वह चिकित्सा के सभी रहस्यों को जानता है। क्या हमारे पास उसका इलाज करने की शक्ति है? "अगर हम ऐसा करने की हिम्मत करते हैं, तो हमारे लिए फांसी या कैद होना असंभव होगा।" ऐसी स्थिति में, दयानंद शर्मा एक युवा चिकित्सा मंत्री से मिले और उनसे राजा से चिकित्सा उपचार लेने का अनुरोध किया। मंत्री ने उसे सम्राट के पास भेजा।

राज्यसभा ने दयानंद से पूछा, "आपने किस गुरु से सीखा?"

दयानंद ने दुगुने हाथ से कहा, “वैद्यराज, मैं श्री मनीष का शिष्य हूं। वह मेरे बारे में बहुत कुछ कहता है। आप दोनों एक गुरुकुल में पढ़ रहे थे। ”

अपने सहपाठी का नाम सुनकर डॉक्टर की आंखों में एक तरह की चमक आ गई। "ठीक है, वह अभी भी मुझे याद करता है," उसने उत्साह से कहा। क्या उसने आपको दोबारा मेरे पास नहीं भेजा? "

"नहीं, साहब, मैंने एक महीने पहले अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है। चिकित्सा में पढ़ाई पूरी करने के बाद, मैं वैद्याचार्य की अनुमति से स्वग्राम लौट आया।" मेरा गाँव लगभग दो ब्लॉक दूर है। "मैं यहां आपकी बीमारी के बारे में सुनने आया था, जब मैं अपना करियर शुरू करने की तैयारी कर रहा था।"

शर्मा के सरल शब्दों से प्रभावित होकर स्त्री रोग विशेषज्ञ ने मुस्कुराते हुए कहा, "तो मैं आपका पहला मरीज हूं। ठीक है, अब अपना इलाज शुरू करें।" किसी ने भी नहीं सोचा था कि शर्मा के इलाज में शाही चिकित्सक इतनी जल्दी ठीक हो जाएंगे। एक हफ्ते के भीतर, वह वापस सामान्य हो गया। ”

यह महसूस करते हुए, राजा ने मंत्री से कहा, "मुझे लगता है कि यह डॉक्टर हमारे डॉक्टर की तुलना में अधिक प्रतिभाशाली है।" तो क्या शाही डॉक्टर को रिटायर करना और उनकी जगह इस युवा डॉक्टर को नियुक्त करना सही होगा? ”

"बेशक, यह एक अच्छा प्रस्ताव है," मंत्री ने राजा के साथ सहमति व्यक्त की।

लेकिन शर्मा ने विनम्रतापूर्वक राजा के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, कहा, "आपके चिकित्सक को चिकित्सा विज्ञान का कोई ज्ञान नहीं है। लेकिन सामान्य तौर पर, एक डॉक्टर उपचार के दौरान सही मात्रा में नींद लेने में सक्षम नहीं हो सकता है। "यह बस तब हमारे ध्यान में आया।

शर्मा की विनम्रता और कर्तव्यनिष्ठा ने राजा को प्रभावित किया। भविष्य में एक बेहतर चिकित्सक बनने की क्षमता को महसूस करते हुए, राजा ने उन्हें शाही पुजारी के मुख्य सहायक के रूप में नियुक्त किया।

No comments

Powered by Blogger.